fbpx

राष्ट्रमंडल खेल 2022

Rate this post
सुधीर ने पैरा पावरलिफ्टिंग के पुरुषों के हैवीवेट फाइनल में स्वर्ण पदक जीता और भारत के लिए स्वर्ण पदक के साथ दिन का अंत हुआ।
उनसे पहले, मुरली श्रीशंकर ने पुरुषों की लंबी कूद में 8.08 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ भारत के लिए ऐतिहासिक रजत पदक जीता। श्रीशंकर की उपलब्धि इसलिये भी बडी है क्योंकि राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में किसी भारतीय पुरुष खिलाड़ी द्वारा लंबी कूद में जीता गया पहला पदक है।
इस बीच, मुक्केबाज रोहित टोकस ने पुरुषों के वेल्टरवेट वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
डिफेंडिंग चैंपियन मनिका बत्रा ने 4-0 से जीत के साथ महिला एकल दौर के 16 के राऊंड में प्रवेश किया । श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन ने भी अपने-अपने मैचों में जीत के साथ महिला एकल के16 के रांउड में प्रवेश किया।
हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने भी पूल बी मैच में वेल्स पर 4-1 से जीत दर्ज करने में मदद की। इस जीत ने उन्हें सेमीफाइनल में जगह पक्की कर दी।
बैडमिंटन में, आकर्षी कश्यप ने 16 के महिला एकल दौर में प्रवेश किया। शटलर पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत ने अपने-अपने बैडमिंटन एकल राउंड ऑफ 32 मैच जीते।
एथलेटिक्स में, हिमा दास ने 23.42 सेकेंड में हीट में पहला स्थान हासिल किया और महिलाओं की 200 मीटर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। हिमा कुल मिलाकर आठवें स्थान पर रहीं, जबकि नाइजीरिया की फेवर ओफिली 22.71 सेकेंड के साथ शीर्ष पर रही। मंजू बाला ने महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया।
सागर अहलावत ने पुरुषों के सुपर हैवीवेट क्वार्टर फ़ाइनल में केडी इवांस एग्नेस को सर्वसम्मति से 5-0 से हराया। कम से कम चार मुक्केबाजों – अमित पंघाल, जैस्मीन लैंबोरिया, रोहित टोकस और सागर ने अपने-अपने भार वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारत को पदक का आश्वासन दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *