fbpx

भारत के स्टार बोपन्ना और तीन अन्य के साथ 5वें टाटा ओपन महाराष्ट्र में पुरुष युगल खिताब के लिए लड़ेंगे यूएस ओपन चैंपियन राम-सैलिसबरी

Rate this post

मौजूदा यूएस ओपन चैंपियन राजीव राम और जोए सैलिसबरी चार भारतीयों के साथ टाटा ओपन महाराष्ट्र के पांचवें संस्करण में स्टार खिलाड़ियों से सजे मैदान में उतरेंगे। इन खिलाड़ियों में मौजूदा चैंपियन रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन भी शामिल हैं।

दक्षिण एशिया का एकमात्र एटीपी 250 इवेंट 31 दिसंबर से 7 जनवरी, 2023 तक पुणे के बालेवाड़ी स्टेडियम में होगा।

वर्ल्ड नंबर-3 राम और वर्ल्ड नंबर-4 सैलिसबरी की जोड़ी ने सात की कंबाइंड टीम रैंकिंग के साथ टाटा ओपन महाराष्ट्र में प्रवेश किया है। तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन अमेरिकी-ब्रिटिश जोड़ी ने 2022 सीजन में अविश्वसनीय सफलता का आनंद लिया। इन दोनों ने लगातार दूसरी बार यूएस ओपन खिताब जीता और तुरिन में आयोजित सीजन-एंडिंग एटीपी फाइनल्स को जीतकर वर्ष की समाप्ति की। इससे पहले भी हालांकि इन दोनों ने दो एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीते।

टाटा ओपन महाराष्ट्र के टूर्नामेंट निदेशक प्रशांत सुतार ने कहा, “हम मौजूदा यूएस ओपन चैंपियन राजीव राम और जोए सैलिसबरी का टाटा ओपन महाराष्ट्र में स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। इन खिलाड़ियों के आने से युगल टीमों के बीच की प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। बीते साल के चैंपियन रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन सहित चार भारतीयों के होते हुए इस वर्ग में जोरदार मुकाबले होंगे। टूर्नामेंट में घरेलू प्रशंसकों के सामने अपने खिलाड़ियों का दबदबा देखना हमेशा शानदार होता है और हम आगामी संस्करण में भी इसी तरह के गेमप्ले की उम्मीद करते हैं।”

अखिल भारतीय टेनिस संघ के संयुक्त सचिव और एमएसएलटीए के सचिव सुंदर अय्यर ने कहा,”मुझे चार भारतीयों को टेनिस जगत के शीर्ष सितारों के साथ मुख्य ड्रा में देखकर खुशी हो रही है। चैंपियन जोड़ी-राम और सैलिसबरी का इस साल यहां खेलना शानदार होगा। यह रोमांचक होने वाला है। हमने देखा है कि भारतीय पिछले साल क्या करने में सक्षम हैं और मुझे उम्मीद है कि आगामी संस्करण भी घरेलू प्रशंसकों के सामने खेलने से हमारे खिलाड़ियों को एक लिहाज से मनोवैज्ञानिक बढ़त दिलाएगा। इस तरह के बड़े आयोजनों में भारतीयों का अच्छा प्रदर्शन हमेशा हमारे लिए सुखद रहा है।”

डाइरेक्ट एंट्री पाने वाले अन्य उल्लेखनीय विदेशी सितारों में सैन डिएगो में 2022 दक्षिणी कैलिफोर्निया ओपन में एक साथ अपना पहला एटीपी टूर युगल खिताब जीतने वाली अमेरिकी जोड़ी नथानिएल लैमन्स और जैक्सन विरो और सदियो डौम्बिया तथा फैबियन रेबोल की फ्रांसीसी जोड़ी शामिल है। इसके अलावा पूर्व विश्व नंबर-24 सैंडर गिल और पूर्व विश्व नंबर-28 जोरान वेलिगेन ने भी 121 की कंबाइंड रैंकिंग के साथ कट हासिल किया है।

IMG के स्वामित्व वाले और RISE वर्ल्डवाइड द्वारा प्रबंधित (managed) टाटा ओपन महाराष्ट्र- महाराष्ट्र स्टेट लॉन टेनिस एसोसिएशन (MSLTA) द्वारा पांचवें वर्ष पुणे में आयोजित किया जाएगा। टाटा मोटर्स द्वारा प्रायोजित है और यह साल के पहले ग्रैंड स्लैम-ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए लीड-अप के रूप में देखा जाता है।

पिछले साल खिताब जीतने वाले बोपन्ना और रामकुमार इस बार अलग-अलग जोड़ीदारों के साथ खेलेंगे। दो बार के चैंपियन बोपन्ना 19 की रैंकिंग के साथ दुनिया में शीर्ष क्रम के भारतीय युगल खिलाड़ी भी हैं, इस साल डचमैन बोटिक वैन डी जैंडस्चुल्प के साथ जोड़ी बनाएंगे। दूसरी ओर, रामनाथन इस बार मेक्सिको के मिगुएल एंजेल रेयेस-वरेला के साथ अपनी चुनौती पेश करेंगे।

साकेत माइनेनी और युकी भांबरी युगल मुख्य ड्रा में शामिल होने वाले अन्य दो भारतीय हैं। माइनेनी और भांबरी ने एक साथ खेलते हुए 2022 में एटीपी चैलेंजर टूर पर छह खिताब जीते हैं।

16 टीमों के ड्रॉ में दो वाइल्ड कार्ड एंट्री होगी, जिनकी घोषणा अभी बाकी है।

पूर्व यूएस ओपन चैंपियन मारिन सिलिच और पिछले संस्करण के उपविजेता एमिल रूसुवुओरी एकल मुख्य ड्रा में का नेतृत्व करेंगे, जिसमें शीर्ष-100 में शामिल 17 खिलाड़ी हैं।

क्वालिफाइंग इवेंट 31 दिसंबर से शुरू होगा जबकि मुख्य ड्रा 2 से 7 जनवरी तक खेला जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *