fbpx

भारतीय चौकड़ी ने एशियाई जूनियर रिकॉर्ड तोड़ा

Rate this post
एथलेटिक्स
विश्व एथलेटिक्स अंडर-20 चैंपियनशिप, कैली, कोलंबिया
बड़थ श्रीधर, प्रिया एच. मोहन, कपिल और रूपल चौधरी की भारतीय चौकड़ी ने एशियाई जूनियर रिकॉर्ड तोड़ा और विश्व एथलेटिक्स अंडर -20 चैंपियनशिप में 4×400 मीटर मिश्रित रिले फाइनल में प्रवेश किया। भारत ने 3:19.62 सेकेंड का प्रभावशाली प्रदर्शन किया – विश्व एथलेटिक्स की ऑल-टाइम आउटडोर अंडर -20 सूची में दूसरा सबसे तेज़ समय निकालते हुये नैरोबी में पिछले साल के विश्व में कांस्य जीतते हुए 3:20.60 के एशियाई रिकॉर्ड को मिटा दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका (3:18.65s, नया चैंपियनशिप रिकॉर्ड) के बाद भारत दूसरे स्थान पर था।
इस बीच, झारखंड की आशाकिरन बारला ने 2:09.71 सेकेंड के साथ महिलाओं की 800 मीटर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया और सबसे तेज हारने वालों में से एक के रूप में जगह बनाई। अन्य भारतीय लक्षिता संडीलिया गर्मी में सातवें स्थान पर रहीं।
टेनिस
100,000 रुपये एआईटीए महिला टेनिस टूर्नामेंट
पांचवीं वरीयता प्राप्त शेफाली अरोड़ा ने प्री क्वार्टर फाइनल में दिव्या भारद्वाज को 3-6, 6-3, 6-1 से हराया।
परिणाम (प्री-क्वार्टर फाइनल):
पूर्वी भट डब्लू.ओ. कशिश भाटिया; प्रतिभा नारायण ने प्रगति नारायण को 6-2, 6-2 से हराया; पावनी पाठक ने हरवर्षिन एम को 6-2, 6-1 से हराया; रिया उबोवेजा ने अनाहत पन्नू को 6-3, 6-2 से हराया; शेफाली अरोड़ा ने दिव्या भारद्वाज को 3-6, 6-3, 6-1 से हराया; साहिरा सिंह ने कनिका राप्रिया को 6-1, 6-0 से हराया; चंदना पोटुगरी ने अभिशा रायकवार को 6-0, 6-0 से हराया; साची शर्मा ने राधिका यादव को 7-5, 1-0 से हराया रिटायर्ड हर्ट।
विश्व जूनियर अंडर -14 टेनिस फाइनल, प्रोस्टेजोव, चेक गणराज्य
साईं जाह्नवी ने भारत को मजबूत शुरुआत देने की पूरी कोशिश की लेकिन पांचवीं वरीयता प्राप्त जापान ने ग्रुप-सी में 3-0 से जीत हासिल की।
साई वाड को रीरा कोसाका ने 7-5, 3-6, 7-5 से हराया। इसके बाद, जापान ने अगले दो मैच जीतने में केवल सात गेम गंवाए।
भारत समूह में खुद को मिस्र और जर्मनी के साथ मिला हुआ पाता है। जर्मनी ने मिस्र को 3-0 से हराकर कुल आठ गेम गंवाए।
परिणाम (लीग):
ग्रुप-सी: जापान ने भारत को 3-0 से हराया
(रीरा कोसाका ने साई जानवी को 7-5, 3-6, 7-5 से हराया; वकाना सोनोबे ने ऐश्वर्या जाधव को 6-0, 6-3 से हराया; रीरा और वकाना ने ऐश्वर्या और सोहिनी मोहंती को 6 से हराया। -3, 6-1)
€45,730 चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट, चेक गणराज्य
क्वालीफायर सुमित नागल ने पहले दौर में इटली के लोरेंजो गिउस्टिनो को 6-3, 2-6, 7-6 (3) से हराया।
अमेरिका में लेक्सिंगटन चैलेंजर में, शशिकुमार मुकुंद ने डेनमार्क के मिकेल टॉरपेगार्ड को पछाड़कर प्री-क्वार्टर में जगह बनाई।
पोलैंड में एक लाख डॉलर की आईटीएफ महिला स्पर्धा में, अंकिता रैना 64 के राउंड में चीन की शियाओदी यू के खिलाफ 6-3, 1-6, 6-7(5) से हार गईं।
फ़ुटबॉल
सैफ अंडर-20 चैंपियनशिप
भारत ने अपने नौवें नंबर के खिलाड़ी गुरकीरत सिंह की बदौलत सैफ अंडर-20 चैंपियनशिप के अपने चौथे मैच में मालदीव जीत हासिल की। इस जीत के साथ, भारत 5 अगस्त को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गया, जहां उसका सामना बांग्लादेश से होगा, जिसने उसे पहले इस टूर्नामेंट में हराया था।
शतरंज
शतरंज ओलंपियाड
महिला वर्ग
शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत ने फ्रांस को 2.5-1.5 से हराया। चौथे बोर्ड में एंड्रिया नवरोटेस्कु पर अपनी जीत के साथ तानिया सचदेव स्टार थीं। कोनेरू हम्पी, द्रोणवल्ली हरिका और आर. वैशाली वाले अन्य गेम ड्रॉ रहे।
हालांकि, जॉर्जिया द्वारा भारत 2 को 1-3 से हराया, जिसके लिए, लैला जवाखिशविली और मेरी अरबिडेज़ ने सौम्या स्वामीनाथन और दिव्या देशमुख पर जीत दर्ज की।
भारत 3 और ब्राजील के बीच मैच 2-2 से समाप्त हुआ। पी.वी. नंदीधा ने कैथी गौलार्ट लिब्रेलाटो को हराया, लेकिन प्रत्यूषा बोड्डा जुलियाना सयूमी तेराओ से हार गईं।
पुरुष
अर्जुन एरिगैसी ने मिर्सिया-एमिलियन पार्लीग्रास पर एक महत्वपूर्ण जीत हासिल कर भारत को रोमानिया को 2.5-1.5 से हराने में मदद की। पेंड्याला हरिकृष्णा, विदित गुजराती और एस.एल. नारायणन के मैच ड्रा रहे।
भारत 2 ने भी चौथी वरीयता प्राप्त स्पेन के खिलाफ 2.5-1.5 से जीत दर्ज की। डी. गुकेश ने एलेक्सी शिरोव को हराया और बी. अधिबान ने एडुआर्डो इटुरिज़ागा बोनेली को हराया। आर. प्रज्ञानानंद जैमे सैंटोस लतासा से हार गए, जबकि निहाल सरीन और डेविड एंटोन गुइजर ने ड्रॉ किया।
एसपी सेथुरमन और अभिमन्यु पुराणिक की जीत की बदौलत भारत 3 ने चिली को 2.5-1.5 से हराया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *