fbpx

भारतीय खिलाड़ियो का प्रदर्शन 03 जुलाई 2022

Rate this post
हॉकी
महिला हॉकी विश्व कप
भारतीय महिला हॉकी टीम ने महिला हॉकी विश्व कप के अपने पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ कड़े मुकाबले में 1-1 से ड्रा खेला। वंदना कटारिया ने 28वें मिनट में भारत के लिए बराबरी करने से पहले नौवें मिनट में इंग्लैंड ने इसाबेला पेटर के माध्यम से बढ़त बना ली।
टेनिस
विंबलडन
सानिया मिर्जा और मेट पाविक ​​की इंडो-क्रोएशियाई जोड़ी रविवार को विंबलडन के मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई, जब उनके दूसरे दौर के विरोधियों इवान डोडिग और लतीशा चान ने वाकओवर दिया। छठी वरीयता प्राप्त मिर्जा और पैविक ने पहले दौर में स्पेन के डेविड वेगा हर्नांडेज़ और जॉर्जिया के नटेला ज़ालामिद्ज़े को 6-4, 3-6, 7-6 (3) से हराया था।
$25,000 ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट, टेनिस प्रोजेक्ट, बलियावास
सहजा यमलापल्ली ने रविवार को फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त विक्टोरिया मोरवायोवा को 6-3, 7-6(5) से हराकर अपने सपने को साकार किया। यह एक उल्लेखनीय खेल के लिए एक उपयुक्त चरमोत्कर्ष था क्योंकि 21 वर्षीय सहजा, 989 वें स्थान पर होते हुये भी, पहले दौर में कर्मन थांडी के साथ शुरुआत करते हुए, बेहतर रैंक वाले खिलाड़ियों को हराती रही।
$100,000 ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट, चार्ल्सटन
स्विट्जरलैंड की जोआन जुगर के साथ साझेदारी में प्रार्थना थोम्बारे को युगल क्वार्टर फाइनल में अमेरिका की शीर्ष वरीयता प्राप्त सोफी चांग और एंजेला कुलिकोव ने 6-3, 6-2 से हराया।
कुश्ती
अंडर-15 एशियाई चैंपियनशिप, मनामा
भारत के ग्रीको-रोमन पहलवानों ने शनिवार को मनामा में अंडर-15 एशियाई चैंपियनशिप में आठ पदक जीते।
सचिन (68 किग्रा) और अभय (72 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीते, प्रणय चौधरी ने 52 किग्रा में रजत और वरुण कुमार ने 62 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता।
वरुण सोनकर (38 किग्रा), आदित्य कुमार (48 किग्रा), तुषार पाटिल (57 किग्रा) और हरदीप (85 किग्रा) ने कांस्य पदक जीते।
ईरान ने 205 अंकों के साथ एशिया खिताब जीता, जबकि कजाकिस्तान 192 अंकों के साथ उपविजेता रहा और भारत ने 172 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।
एथलेटिक्स
साउंड रनिंग मीट, लॉस एंजिल्स
भारतीय धाविका पारुल चौधरी ने लॉस एंजिल्स में साउंड रनिंग मीट में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा जब वे महिलाओं की 3000 मीटर स्पर्धा में नौ मिनट से कम  का समय  निकालने वाली देश की पहली एथलीट बन गईं। 27 वर्षीय चौधरी ने शनिवार रात 8:57.19 में दूरी तय करके तीसरा स्थान हासिल किया। अपने नवीनतम प्रयास से, चौधरी, जो स्टीपलचेज़ में माहिर हैं, ने सूर्या लोगनाथन के 9:04.5 सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो छह साल पहले नई दिल्ली में बनाया गया था।
एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट द्वारा जून महीने के लिए जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, डोपिंग रोधी उल्लंघन के लिए तीन भारतीय एथलीटों पर चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है। आदेश यादव, अनीश खान और श्रीकांत मलिक 2025 की दूसरी छमाही तक प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे।
IAU 24H एशिया और ओशिनिया चैंपियनशिप
भारतीय अल्ट्रा रनर्स ने IAU 24H एशिया और ओशिनिया चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुये बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में पुरुषों का व्यक्तिगत और टीम खिताब जीता। दुर्जेय अमर सिंह देवंदा के नेतृत्व में, भारतीय पुरुष टीम ने शनिवार को सुबह 8 बजे से निर्धारित 24 घंटों में कुल 739.959 किमी की दूरी तय करके आराम से स्वर्ण पदक हासिल किया। अमर सिंह ने 258.418 किमी का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जो उनके पिछले सबसे अधिक से 18 किलोमीटर अधिक था। उनके बाद सौरव कुमार रंजन (242.564) और गीनो एंटनी (238.977) ने व्यक्तिगत चैंपियनशिप में भारत के लिए क्लीन स्वीप किया।
रविवार को भारतीय महिला टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। साथ में, उन्होंने 570.70 किमी की प्रभावशाली दौड़ लगाई । हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 607.63 किलोमीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया।
बॉक्सिंग:
एलोर्डा कप, नूर-सुल्तान, कजाकिस्तान
विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता जमुना बोरो 54 किग्रा ने एक और शानदार ​​प्रदर्शन किया और  कजाकिस्तान के एनेल सकिश को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।
इस बीच, अन्य दो महिलाओं साक्षी (54 किग्रा) और सोनिया (57 किग्रा) ने उज्बेकिस्तान की निगिना उकतामोवा और सितोरा तुर्दिबेकोवा के खिलाफ क्रमश: 0-5 और 2-3 से हार के साथ अपने अभियान का अंत किया।
पुरुष वर्ग में चुनौती भी सेमीफाइनल में समाप्त हो गई क्योंकि आज खेल रहे सभी चार मुक्केबाज एकमत से हार गए। कुलदीप (48 किग्रा) और जुगनू (92 किग्रा) को कजाख मुक्केबाज असिलबेक जलीलोव और ऐबेक ओरलबे से हार का सामना करना पड़ा, जबकि अनंत चीन के फेंग बो के खिलाफ हार गए।
चार भारतीय मुक्केबाज- कलैवानी श्रीनिवासन (48 किग्रा), गीतिका (48 किग्रा), जमुना (54 किग्रा) और अल्फिया (81+ किग्रा) सोमवार को फाइनल खेलेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *