fbpx

भारतीय खिलाड़ियो का प्रदर्शन ७ जुलाई | भारत न्यूजीलैंड से 3-4 से हार गया

Rate this post
महिला हाकी
एफआईएच महिला विश्व कप

भारत अपने अंतिम पूल बी मैच में न्यूजीलैंड से 3-4 से हार गया, लेकिन फिर भी एफआईएच महिला विश्व कप के क्रॉसओवर के लिए समूह की तीसरी सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में क्वालीफाई कर लिया। न्यूजीलैंड  सात अंकों के साथ पूल में शीर्ष पर है, जबकि इंग्लैंड (4) के साथ दूसरे स्थान पर रहा। भारत और चीन दो-दो अंक पर समाप्त हुए लेकिन बेहतर गोल अंतर के कारण भारत तीसरे स्थान पर रहने में सफल रहा। टूर्नामेंट प्रारूप के अनुसार, चार पूलों से शीर्ष चार टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें क्रॉसओवर में भाग लेंगी। क्रॉसओवर मैचों का विजेता शेष चार क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश करेगा।

बैडमिंटन
मलेशिया मास्टर्स
सातवी वरीयता प्राप्त पीवी सिंधु ने मलेशिया मास्टर्स के महिला एकल के दूसरे दौर के मुकाबले में दुनिया की 32वें नंबर की खिलाड़ी, चीन की झांग यी मैन को 21-12 21-10 से सीधे गेम में जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया । अंतिम आठ में सिंधू चीनी ताइपे की ताई त्ज़ु यिंग के साथ भिड़ेगी । सिंधु का विश्व नंबर 2 के खिलाफ 5-16 का बहुत ही निराशाजनक रिकॉर्ड है, जिसने पिछले हफ्ते ही मलेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में भी भारतीय को हराया था।
पुरुष एकल मुकाबले में बी साई प्रणीत चीन के ली शी फेंग से 14-21, 17-21 से हार गए। प्रणय ने चीनी ताइपे के वांग जू वेई को 21-19, 21-16 से हराकर जापान के कांता सुनेयामा के खिलाफ क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। हालांकि, बी साई प्रणीत और पूर्व राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन पारुपल्ली कश्यप को छठी वरीयता प्राप्त इंडोनेशियाई एंथनी सिनिसुका गिंटिंग से 10-21, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा।
महिला क्रिकेट
भारत श्रीलंका श्रृंखला
हरमनप्रीत कौर और पूजा वस्त्रकर ने बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन के बदौलत भारत ने अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका पर 39 रन से जीत दर्ज की। भारत ने श्रृंखला 3-0 से जीती । यह श्रीलंका के खिलाफ उसकी लगातार चौथी द्विपक्षीय श्रृंखला जीत है।
संक्षिप्त स्कोर
भारत 50 ओवर में 9 विकेट पर 255 (हरमनप्रीत 75, वस्त्राकर 56, शैफाली 49)
श्रीलंका  47.3 ओवर में 216  (निलाक्षी डी सिल्वा 48 नंबर, अथापथु 44, गायकवाड़ 3 रन 36)
मुक्केबाज़ी
5वीं युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप
2021 एशियाई जूनियर चैंपियन रोहित चमोली के नेतृत्व में, चंडीगढ़ के चार मुक्केबाजों ने पहले दिन जीत दर्ज की। रोहित ने पुरुषों के 51 किग्रा के शुरूआती दौर के एकतरफा मुकाबले में छत्तीसगढ़ के तुषार ध्रुव को आराम से 5-0 के अंतर से हराया। रोहित के अलावा आशीष कुमार, नेहा और परिणीता श्योराण ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए आसान जीत हासिल की। महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के मुक्केबाजों ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया।
टेनिस
एशियाई अंडर -14 टेनिस टूर्नामेंट, टेनिस प्रोजेक्ट, बलियावास
चौथी वरीयता प्राप्त तविश पाह ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में शीर्ष वरीय और युगल जोड़ीदार ओम वर्मा को 6-2, 6-4 से हराया। फाइनल में, तविश वाइल्ड कार्ड प्रवेशी प्रकाश सरन से खेलेंगे जिन्होंने तीसरी वरीयता प्राप्त रुद्र बाथम को हराया।
लड़कियों के वर्ग में, वाइल्ड कार्ड वेनेला गारुगुपति ने श्री लक्ष्मी पुरमनी को 6-1, 6-3 से हराकर दूसरी वरीयता प्राप्त अलीना फरीद के खिलाफ खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।
रु.100,000 एआईटीए महिला टेनिस टूर्नामेंट, जॉयगांव अकादमी
धीमी शुरुआत से उबरीं सोनल पाटिल ने काव्या खिरवार को सेमीफाइनल में 4-6, 6-2, 6-1 से हराया। फाइनल में सोनल का मुकाबला हिटकाम्या सिंह नरवाल  से होगा जिन्होंने दूसरी वरीयता प्राप्त शेफाली अरोड़ा को हराया।
मेधावी सिंह और आयुषी सिंह की जोड़ी ने युगल खिताब जीता।
एआईटीए चैंपियनशिप सीरीज जूनियर टेनिस टूर्नामेंट, सीएलटीए कॉम्प्लेक्स
भिकी सगोलशेम ने स्वर्णमन्यु सिंह को 6-1, 6-3 से हराकर एआईटीए चैंपियनशिप सीरीज जूनियर टेनिस टूर्नामेंट के अंडर-18 लड़कों के फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में भीकी का सामना अनिरुद्ध सांगरा से होगा। अंडर-12 लड़कियों के फाइनल में राबिया दुललेट ने अनन्या शर्मा को 6-3, 6-2 से हराया।
एथलेटिक्स
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने बताया कि उसने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टीम में तेजस्विन शंकर को शामिल करने के लिये कॉमनवेल्थ गेम्स वर्किंग (सीडब्ल्यूजी) कमेटी को नाम प्रेषित किया था। परन्तु कॉमनवेल्थ गेम्स वर्किंग (सीडब्ल्यूजी) समिति द्वारा हाई जम्पर का नाम स्वीकार नहीं करने की सूचना प्राप्त हुयी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *