fbpx
Khelo India

भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन – शनिवार | खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का शुभारंभ

5/5 - (2 votes)
खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को हरियाणा के पंचकूला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का शुभारंभ किया। खेलों का चौथा संस्करण 4 जून से 13 जून तक आयोजित किया जा रहा है और यह आयोजन न केवल पंचकुला के ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स स्टेडियम में बल्कि चंडीगढ़, अंबाला, शाहाबाद और दिल्ली में भी आयोजित किए जाएंगे।
निशानेबाज़ी
शूटिंग विश्व कप, बाकू, अज़रबैजान
आशी चौकसे और स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में यूक्रेन की डारिया टाइखोवा और सेरही कुलिश को 16-12 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।
यह टीम इंडिया के लिए दूसरा स्वर्ण और स्वप्निल के लिए तीसरा पदक था, जिन्होंने टीम सिल्वर के अलावा कुलिश से हार कर व्यक्तिगत रजत जीता था।
भारत दो स्वर्ण और तीन रजत के साथ पदक तालिका में कोरिया के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया, जिसके तीन स्वर्ण और तीन कांस्य थे।
कुश्ती
बोलाट टर्लीखानोव कप, UWW रैंकिंग सीरीज इवेंट
सरिता मोर (59 किग्रा) और मनीषा (65 किग्रा) ने दूसरी रैंकिंग श्रृंखला में स्वर्ण पदक जीते। सरिता ने फाइनल में अजरबैजान की झाला अलीयेवा को 10-0 से हराकर खिताब पर कब्जा किया। मनीषा ने शीर्ष सम्मान के लिए अजरबैजान की एलिस मनोलोवा को 8-0 से हराया। बिपाशा (72 किग्रा) को कजाकिस्तान की ज़मीला बकबर्गेनोवा से 7-5 से हारकर रजत पदक मिला। सुषमा शौकीन (55 किग्रा) और मोहित ग्रेवाल (पुरुष 125 किग्रा) ने कांस्य पदक जीते।
साक्षी मलिक (62 किग्रा), मानसी (57 किग्रा) और दिव्या काकरान (68 किग्रा) ने शुक्रवार को स्वर्ण पदक और पूजा (76 किग्रा) ने कांस्य पदक हासिल किया था।
हॉकी
एफआईएच हॉकी 5एस
भारतीय पुरुष टीम ने एफआईएच हॉकी 5एस के उद्घाटन में अपने अभियान की शुरुआत मेजबान स्विट्जरलैंड पर 4-3 से जीत के साथ की और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 से ड्रा खेला।
हालांकि भारतीय महिला टीम का दिन उरुग्वे (3-4) और पोलैंड (1-3) के खिलाफ अपने दोनों मैच हारकर खराब रहा। रविवार को भारतीय महिला टीम का मुकाबला स्विट्जरलैंड और दक्षिण अफ्रीका से है।
गोल्फ़
मेमोरियल टूर्नामेंट
अनिर्बान लाहिरी ने एक ओवर 73 बनाकर मेमोरियल टूर्नामेंट में एक शॉट से कट से चूक गए। लाहिड़ी तीन ओवर 147 अर्जित कर सके।
टेनिस
आईटीएफ पुरुष टेनिस टूर्नामेंट, मेक्सिको
सिद्धांत बंथिया ने पहले दौर में आयरलैंड के ओस्गर ओ’होइसिन को 6-1, 6-7(4), [10-6] से हराया।
एथलेटिक्स
20वीं नेशनल फेडरेशन कप जूनियर (अंडर-20) एथलेटिक्स चैंपियनशिप
तमिलनाडु के प्रदीप सेंथिलकुमार ने पूर्व एशियाई युवा चैंपियन बेअंत सिंह का सात साल पुराना 800 मीटर मीट रिकॉर्ड तोड़ा। इस आयोजन में शीर्ष तीन ने कोलंबिया में आने वाले अंडर -20 विश्व के लिए योग्यता हासिल की।
तमिलनाडु के एक अन्य युवा, सेल्वा प्रभु ने सिर्फ एक वैध ट्रिपल जंप (15.84 मीटर) किया था, लेकिन वह उन्हें स्वर्ण और अंडर -20 वर्ल्ड का टिकट दिलाने के लिए पर्याप्त था।
कर्नाटक की प्रिया एच. मोहन ने 200 मीटर आराम से जीता, जिसमें रजत पदक विजेता यूपी की प्रियंका सिकरवार रहीं ।
एर्ज़ुरम स्प्रिंट इंटरनेशनल कप, तुर्की
भारतीय धाविका एस धनलक्ष्मी ने अपना सर्वश्रेष्ठ समय 11.26 सेकेंड का समय निकालकर 100 मीटर दौड़ जीती जबकि हिमा दास 11.59 सेकेंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।
200 मीटर में भी, धनलक्ष्मी ने 23.26 के समय के साथ जीत हासिल की, जबकि हिमा ने 23.51 के समय के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।
शतरंज
नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट
नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के क्लासिकल इवेंट में विश्वनाथन आनंद का विजयी रन अमेरिकी वेस्ले सो के खिलाफ चौथे दौर में हारने के बाद समाप्त हो गया।
52 वर्षीय पूर्व विश्व चैंपियन अब मैग्नस कार्लसन के साथ 8.5 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं ।
आनंद और सो के बीच नियमित खेल 28 चालों में ड्रॉ पर समाप्त हुआ। अमेरिकी ने तब आर्मगेडन (अचानक मौत) खेल के माध्यम से भारतीय जीएम को 46 चालों में हराया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *