fbpx

भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन 1 जुलाई 2022

Rate this post

बैडमिंटन

मलेशिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु कुआलालंपुर में तीन गेम के कड़े मुकाबले में चीनी ताइपे की ताई त्ज़ु यिंग से हारने के बाद महिला एकल क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गईं। सातवीं वरीयता प्राप्त सिंधु टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक विजेता दूसरी वरीयता प्राप्त ताई से 13-21, 21-15, 21-13 से हार गयीं । 

भारत के थॉमस कप स्टार और दुनिया के 21वें नंबर के एचएस प्रणय पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में दुनिया के 8वें नंबर के जोनाथन क्रिस्टी से 21-18, 21-16 से हार गए।

महिला क्रिकेट

हरमनप्रीत कौर पल्लेकाले में श्रीलंका के खिलाफ पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान 3,000 एकदिवसीय रन पार करने वाली दूसरी भारतीय महिला बनीं। कौर ने भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज (7805 रन) की अगुवाई वाली सूची में अपनी 101 वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की।

भारत श्रीलंका श्रृंखला

भारत ने शुक्रवार को यहां पहले एकदिवसीय मैच में श्रीलंका पर चार विकेट से जीत दर्ज की। पूजा वस्त्राकर (नाबाद 21) की कंपनी में, दीप्ति (नाबाद 22) ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी के पहले मैच में 172 रनों का आसान लक्ष्य 38 ओवर में प्राप्त कर विजय हासिल की।

एथलेटिक्स

लॉन्ग जम्पर जेसविन एल्ड्रिन जिनके 8.22 मीटर क्वालीफिकेशन अंक हासिल करने के बावजूद शुरू में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा विश्व चैंपियनशिप टीम से बाहर किए जाने के बाद, अब एक चयन ट्रायल में भाग लेने के लिए कहा गया है।

ट्रायल 4 जुलाई को एनआईएस, पटियाला में होगा जहां जेस्विन को विश्व चैंपियनशिप के लिए चयन के लिए 8.10 मीटर के करीब कूदना होगा। विश्व चैंपियनशिप 15 से 24 जुलाई तक अमेरिका के ओरेगन में होगी।

जेसविन ने इस साल अप्रैल में कालीकट में फेडरेशन कप में 8.37 मीटर की छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीता था, जो इतिहास में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे लंबा है। 

हॉकी

भारतीय महिला टीम 1 जुलाई से स्पेन और नीदरलैंड में शुरू होने वाले एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप 2022 में पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में टीम की कप्तानी करने वाली अपनी स्टार खिलाड़ी रानी रामपाल के बिना खेलेगी। गोलकीपर सविता पुनिया टीम की कप्तानी करेंगी और डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का उपकप्तान होंगी। भारत पूल में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चीन के साथ है। भारत 3 जुलाई को अपने पहले मैच में इंग्लैंड से भिड़ेगा।

टेनिस

€45,730 चैलेंजर टूर्नामेंट, स्पेन

युकी भांबरी और साकेत माइनेनी ने लुका मार्गरोली और यासुताका उचियामा को 6-7(8), 6-2, [10-8] से हराकर टूर्नामेंट के युगल सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

$15,000 आईटीएफ महिला आयोजन, ट्यूनीशिया

जेनिफर लुइखम ने क्वार्टर फाइनल में इटली की चियारा गिरेली को 3-6, 7-6 (6), 6-0 से हराकर हार की कगार से उबर लिया।

$25,000 ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट, टेनिस प्रोजेक्ट, बलियावास

सहज यमलापल्ली ने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जापान के साकी इमामुरा को 6-7(5), 6-0, 6-3 से हराया। दूसरी वरीयता प्राप्त अंकिता रैना सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी भारतीय थीं, और उन्होंने तीन घंटे की लड़ाई में थाईलैंड के पुनिन कोवापिटुकेड पर 4-6, 6-2, 6-3 से जीत हासिल की।

मुक्केबाज़ी

एलोर्डा कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट, नूर-सुल्तान, कजाकिस्तान

विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता जमुना बोरो और सोनिया लाठेर ने जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। महिलाओं के 54 किग्रा क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जमुना ने कजाकिस्तान की ऐशागुल येलुबायेवा को 5-0 से हराया। सोनिया ने 57 किग्रा के मुकाबले में एक अन्य स्थानीय मुक्केबाज ज़ुल्दिज़ शायाखमेतोवा को 5-0 से हराया।

पूर्व विश्व युवा चैंपियन ज्योति गुलिया (52 किग्रा) और साक्षी चौधरी (54 किग्रा) भी अंतिम चार में पहुंच गईं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *