भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन –  रविवार | अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

Avinash Sable National Record
Spread the love

5/5 - (2 votes)
एथेलेटिक्स
सातवां अंतर्राष्ट्रीय स्प्रिंट और रिले कप, एर्ज़ुरम, तुर्की,
नूह निर्मल टॉम ने पुरुषों की 400 मीटर 45.83 सेकेंड में जीती जबकि राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक मोहम्मद अनस 46.42 सेकेंड में नौवें स्थान पर रहे। भारतीयों ने महिलाओं की 400 मीटर पदक में ज्योतिका (53.47 सेकेंड), वी. सुभा और सुमी के साथ तीनो पदकों पर कब्जा जमाया ।
रबात डायमंड लीग
भारत के अविनाश साबले ने रबात डायमंड लीग में 3000 मीटर स्टीपलचेज में 8.12.48 के समय के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा।
मोरक्को में दौड़ में पांचवें स्थान पर पहुंचने वाले साबले ने 2020 टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बेंजामिन किगेन को पछाड़ दिया।
अविनाश ने 8वीं बार यह रिकार्ड तोड़ा। उन्होंने पहली बार 2018 में सैनी द्वारा स्थापित 8.30.88 के तत्कालीन 37 वर्ष पुराने रिकार्ड को अंतर राज्य चैंपियनशिप में 8.29.80 का समय निकाल कर ध्वस्त किया था।
हॉकी
एफआईएच हॉकी 5एस टूर्नामेंट
भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल में पोलैंड पर 6-4 से जीत के साथ उद्घाटन FIH हॉकी 5s चैंपियन का ताज हासिल किया ।
इससे पहले भारत ने  राउंड-रॉबिन लीग चरण में मलेशिया को 7-3 से व दिन के दूसरे मैच में पोलैंड को 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। राउंड-रॉबिन लीग चरण में तीन जीत और एक ड्रॉ से 10 अंकों के साथ ग्राहम रीड-कोच वाली टीम पांच-टीम स्टैंडिंग में शीर्ष पर रही। भारत ने शनिवार को मेजबान स्विट्जरलैंड को 4-3 से हराया था और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से मैच 2-2 से ड्रॉ रहा था।
भारतीय महिलाएं फाइनल में नहीं पहुंच सकीं और तालिका में चौथे स्थान पर रहीं। उन्होंने टूर्नामेंट के दूसरे दिन मेजबान स्विटजरलैंड पर 4-3 से रोमांचक जीत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4-4 से ड्रॉ खेला।
कुश्ती
बोलत तुरिलखानोव दूसरी रैंकिंग श्रृंखला कुश्ती टूर्नामेंट
अमन ने टूर्नामेंट में पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। पांच पहलवानों के क्षेत्र में, अमन ने अपने सभी विरोधियों को हराकर चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया और शीर्ष सम्मान हासिल किया।
ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया (65 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में उज़्बेक अब्बोस रखमोनोव से 5-3 से हार गए, लेकिन कांस्य पदक मैच में कज़ाख रिफत सैबोटालोव को 7-0 से हराकर पोडियम फिनिश सुनिश्चित किया।
विशाल कालीरामन (70 किग्रा) और नवीन (74 किग्रा) अपने-अपने कांस्य पदक मैच हार गए।
टेनिस
आईटीएफ महिला टेनिस टूर्नामेंट, कनाडा
श्रव्य शिवानी को प्री-क्वार्टर फाइनल में तीसरी वरीयता प्राप्त स्टेसी फंग ने 6-1, 6-3 से हराया। सरव्या ने इससे पहले सुपर टाई-ब्रेक में यूएस की एलेक्जेंड्रा रिले के खिलाफ पहले दौर में 10-7 से जीत हासिल की थी।
उसी स्थान पर $ 15,000 पुरुषों की प्रतिस्पर्धा में सिद्धांत बंथिया प्री-क्वार्टर फाइनल में ब्राजील के छठी वरीयता प्राप्त फर्नांडो यामासिटा के खिलाफ 7-6 (10), 2-6 से थे, जब बारिश ने हस्तक्षेप किया।
एशिया अंडर-12 टीम प्रतियोगिता
अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने 13 से 18 जून तक नेपाल के काठमांडू में एशिया अंडर-12 टीम प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तीन लड़कों और तीन लड़कियों का चयन किया है।
दल:
लड़के : फजल मीर, तविश पाहवा, कुशाग्र अरोड़ा। कप्तान: इरफान अहमद।
लड़कियां: अहान, प्राची मलिक, आनंदिता उपाध्याय। कप्तान: शिविका बर्मन।
गोल्फ़
स्लेली हॉल होटल, स्पा और गोल्फ रिज़ॉर्ट
एशियाई टूर पर एक बार के विजेता भारतीय गोल्फर विराज मडप्पा ने पैरा -4 नौवें पर ट्रिपल बोगी से पहले आठ सीधे पार के साथ शुरुआत की। वह 1-अंडर 70 के साथ समाप्त हुआ और शीर्ष भारतीय के रूप में आठवें स्थान पर रहा।
गगनजीत भुल्लर (69) ने पूरे फ्रंट नौ को पार किया और फिर 10वीं, 12वीं और 16वीं बर्डी की, लेकिन 69 के अपने राउंड में 18वें स्थान पर एक शॉट गिरा दिया और वह 16वें स्थान पर पहुंच गए और खुद को शीर्ष 10 में स्थान दिला दिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *