fbpx
Tejaswin Shankar

भारतीय खिलाडियों का प्रदर्शन २२ जुलाई

Rate this post
एथलेटिक्स
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, ओरेगन
ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा को भाला फेंक के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए सिर्फ एक थ्रो की जरूरत पड़ी। कल के दिन तीन भारतीयों ने फाइनल दौर में जगह बनाई।
चोपड़ा ने क्वालीफिकेशन राउंड में ग्रुप ‘ए’ में शीर्ष पर पहुंचने के लिए 88.39 मीटर का प्राथमिक प्रयास किया। भारत के लिए दोहरी खुशी थी जब रोहित यादव ने ग्रुप ‘बी’ में 80.42 मीटर के साथ छठे (कुल मिलाकर 11वां) स्थान हासिल किया और शनिवार (भारत में रविवार की सुबह) के 12 सदस्यीय फाइनल में पहुंचे।
यह पहली बार है जब भारत की ओर से फाइनल में दो भाला फेंकने वाले खिलाडी होंगे। चोपड़ा क्वालीफिकेशन राउंड में कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर रहे।
थोड़ी देर बाद, एल्धोस पॉल ने अपने 16.68 मीटर के साथ पुरुषों की ट्रिपल जंप के फाइनल में प्रवेश करके देश के लिए एक शानदार दिन बना दिया। उन्होने क्वालीफिकेशन राउंड से 12 वां और अंतिम स्थान हासिल किया (वह ग्रुप ‘ए’ में छठे स्थान पर था)।
इससे पॉल, जिन्हें अभी 17 मीटर पार करना है, वर्ल्ड्स में ट्रिपल जंप फाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय बने। हालांकि अब्दुल्ला अबूबकर (व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 17.19 मीटर) और प्रवीण चित्रवेल (पीबी 17.18), दो पुरुष जिन्होंने इस साल भारत की सर्वकालिक सूची में दूसरी और तीसरी सबसे बड़ी छलांग लगाई थी, आज उसके करीब कहीं नहीं आ सके और क्वालीफाई करने में असफल रहे। . चित्रवेल 16.49 के साथ 17वें जबकि अबूबकर 16.45 के साथ 19वें स्थान पर रहे।
बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल
बर्मिंघम में होने वाले आगामी राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी) में शुक्रवार को आयोजकों ने हाई जम्पर तेजस्विन शंकर को खेलने की मंजूरी दे दी है। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजकों ने शुरू में शंकर के देर से प्रवेश को खारिज कर दिया था, लेकिन आईओए को अब राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) और आयोजकों से एक प्रतिनिधि पंजीकरण बैठक (डीआरएम) के बाद उनके प्रवेश की स्वीकृति के बारे में पुष्टि मिल गई है।
टेनिस
हैम्बर्ग ओपन (एटीपी500 इवेंट) जर्मनी
रोहन बोपन्ना और उनके डच जोड़ीदार माटवे मिडेलकोप ने शुक्रवार को जर्मनी के हैम्बर्ग में एटीपी 500 इवेंट के सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त मार्सेल ग्रेनोलर्स और होरासियो ज़ेबालोस को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।
चौथी वरीयता प्राप्त भारत-डच जोड़ी, जो इस साल फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में पहुंची थी, ने पहला सेट 3-6 से गंवा दिया, दूसरे सेट में 6-3 स्कोर के साथ जीता।  मैच टाईब्रेक 10-3 से जीत हासिल की। बोपन्ना का इस साल यह चौथा टूर-लेवल फाइनल होगा।
एआईटीए राष्ट्रीय श्रृंखला जूनियर्स
शीर्ष वरीयता प्राप्त आर्यन अरोड़ा ने तनिष्क जाधव को 9-6 से हराकर जॉयगांव अकादमी में एआईटीए राष्ट्रीय श्रृंखला अंडर -18 टेनिस टूर्नामेंट के लड़कों के सेमीफाइनल में जगह बनाई।
स्कंद प्रसन्ना राव, जेसन डेविड और कविन कार्तिक लड़कों के वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले अन्य खिलाड़ी थे। बालिका वर्ग में समायरा मलिक, रिया सचदेवा और अस्मी अदकर ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।
बैडमिंटन
ताइपे ओपन
पारुपल्ली कश्यप और तनीषा क्रास्टो को क्रमशः एकल और युगल प्रतियोगिताओं के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करने के बाद ताइपे ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय अभियान समाप्त हो गया।
तीसरी वरीयता प्राप्त कश्यप का सफर मलेशिया के सूंग जू वेन से 12-21 21-12 17-21 से हार के साथ समाप्त हुआ।
तनीषा का दिन भी निराशाजनक रहा क्योंकि उन्हें मिश्रित और महिला युगल दोनों स्पर्धाओं में हार का सामना करना पड़ा।
छठी वरीयता प्राप्त तनीषा और ईशान भटनागर को मिश्रित युगल मैच में मलेशिया की हू पैंग रॉन और तो ई वेई से 19-21, 12-21 से हार का सामना करना पड़ा।
दुबई में जन्मी 19 वर्षीय तनीषा ने अपनी महिला युगल जोड़ीदार श्रुति मिश्रा के साथ एक अच्छा प्रयास किया, लेकिन हांगकांग की छठी वरीयता प्राप्त एनजी त्ज़ याउ और त्सांग ह्यु यान की जोडी से16-21, 22-20 18-21 से हार गयी।
गोल्फ़
हीरो WPGT का 10वां चरण
सेहर अटवाल ने अपना उत्साहजनक प्रदर्शन जारी रखते हुये हीरो विमेंस प्रो गोल्फ टूर के 10वें चरण में सीज़न का अपना पहला खिताब जीतने के लिए अंतिम होल पर बर्डी किया। सेहर अपनी पिछली दो शुरुआत में उपविजेता रही थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *