fbpx

भारतीय खिलाडिंयों का प्रदर्शन – 19 जून 2022

5/5 - (1 vote)


हॉकी
एफआईएच पुरुष प्रो लीग

भारतीय पुरुष हॉकी टीम की एफआईएच प्रो लीग खिताब की उम्मीदें दो चरणों के मुकाबले के दूसरे मैच में नीदरलैंड के खिलाफ 1-2 से हारने के बाद समाप्त हो गईं।

नीदरलैंड ने पुरुष वर्ग में 14 मैचों में 35 अंकों के साथ एफआईएच प्रो लीग जीती, जिसमें दो गेम अभी बाकी हैं। ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम 16 मैचों में 35 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि भारत 16 मैचों में 30 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

एफआईएच महिला प्रो लीग

भारत डबल लेग एफआईएच महिला प्रो लीग टाई के दूसरे मैच में अर्जेंटीना से 2-3 से हार गया।

अर्जेंटीना ने एफआईएच प्रो लीग का ताज 16 खेलों में से 42 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर रहा, दूसरे स्थान पर नीदरलैंड रहा । भारतीयों ने अपने पहले सीज़न में 12 मैचों में 24 अंकों के साथ स्टैंडिंग में तीसरे स्थान पर रहे ।

तैराकी
FINA वर्ल्ड चैंपियनशिप

भारतीय तैराक रिधिमा वीरेंद्रकुमार बुडापेस्ट में FINA विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहीं। रिधिमा ने हीट 2 में 1:05.41 का समय लिया। शीर्ष 16 तैराकों ने क्वालीफाई किया जबकि रिधिमा 35वें स्थान पर रहीं।

गोल्फ़
अरामको टीम सीरीज

तवेसा मलिक ने अरामको टीम सीरीज़ में व्यक्तिगत वर्ग में 5-ओवर 78 के दूसरे सीधे शॉट के साथ 56 वें स्थान पर रहीं।

स्क्वाश
एशियाई जूनियर स्क्वैश चैंपियनशिप, पटाया, थाईलैंड।

होनहार भारतीय खिलाड़ी अनाहत सिंह ने चैंपियनशिप में लड़कियों के अंडर -15 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। 14 वर्षीय अनाहत ने फाइनल में हांगकांग के क्वांग एना को 3-0 से हराकर शीर्ष स्थान हासिल किया। अनाहत इस साल के अंत में फ्रांस के नैन्सी में विश्व जूनियर्स स्क्वैश चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी होंगी।

टेबल टेनिस
83वीं राष्ट्रीय जूनियर और युवा टेबल टेनिस चैंपियनशिप

नित्यश्री मणि (टीटीटीए) और तनीषा कोटेचा (महाराष्ट्र) ने क्रमश: अंडर-19 और अंडर-17 लड़कियों का खिताब जीता।

शूटिंग
20वीं कुमार सुरेंद्र सिंह शूटिंग चैंपियनशिप

शिव नरवाल और मनु भाकर ने मिश्रित एयर पिस्टल स्वर्ण के लिए अमनप्रीत सिंह श्वेता सिंह की तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की जोड़ी को 16-8 से हराया। दो कांस्य पदक रेलवे और तेलंगाना ने जीते।

जूनियर वर्ग में, हरियाणा ने नवीन और कनिष्क डागर के माध्यम से अपना दबदबा बढ़ाया क्योंकि दोनों ने पंजाब की अमनप्रीत सिंह और अर्शदीप कौर को 17-11 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। तेलंगाना और राजस्थान ने दो कांस्य पदक जीते।

युवा वर्ग में, मध्य प्रदेश ने नैन्सी सोलंकी और युगप्रताप सिंह के माध्यम से स्वर्ण पर कब्जा किया, क्योंकि उन्होंने राजस्थान के अमित शर्मा और भूमि चौधरी के खिलाफ 17-15 से रोमांचक जीत दर्ज की, जिन्होंने क्वालीफिकेशन चरण में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

मीना कुमार ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन स्वर्ण जीता, क्योंकि उन्होंने महित संधू को कडी प्रतिस्पर्धा में 0.3 अंक से पीछे छोड़ दिया। महित ने सुरभि भारद्वाज पर 3.8 अंकों के अंतर से जूनियर स्वर्ण जीता।

साइकिलिंग
एशियन साइक्लिंग चैंपियनशिप

पूजा डानोले ने 2 मिनट 31.277 सेकंड के समय के साथ अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। उनका पहले का रिकॉर्ड 2:37.410 था।

जूनियर पुरुष वर्ग में, नीरज कुमार को कजाकिस्तान के सवार मैक्सिम ट्रैस्किन ने स्वर्ण के लिए हराया।

पैरा साइक्लिंग स्पर्धा में ज्योति गडेराय ने हमवतन गीता राव को 5:24.990 के समय से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

भारत तीन सिवलर और नौ कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में पांचवें स्थान पर था। पैरा स्पर्धाओं में, भारत चार देशों में थाईलैंड के साथ शीर्ष पर था, जिसमें दो स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *