fbpx

भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने स्वर्ण पदक जीता

Rate this post

बैडमिंटन

सिंगापुर ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट

भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने महिला एकल सेमीफाइनल में निचली रैंकिंग की जापानी खिलाड़ी साइना कावाकामी को हराकर सिंगापुर ओपन के खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। डबल ओलंपिक पदक विजेता सिंधु ने 21-15, 21-7 से जीत हासिल की। वह अब 2022 सीज़न के अपने पहले सुपर 500 खिताब से एक जीत दूर हैं।

एथलेटिक्स

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, ओरेगन

अविनाश सेबल ने ओरेगन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 3000 मीटर स्टीपलचेज फाइनल के लिए सीधी योग्यता अर्जित की। सोमवार को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए सेबल ने हीट 3 में 8:18.75 के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

पुरुषों और महिलाओं की 20 किमी दौड़ में प्रदर्शन  निराशाजनक रहा, क्योंकि संदीप कुमार और प्रियंका गोस्वामी, दोनों राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक, अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से नीचे रहे। चैंपियनशिप में भारत के अभियान की शुरुआत करने वाले प्रियंका गोस्वामी 36 एथलीटों में से 1:39:42 के समय के साथ 34वें स्थान पर रहे। 36 वर्षीय कुमार की हालत और भी खराब थी, जो 43 एथलीटों में से 40वें स्थान पर थे, जिन्होंने 1:31:58 समय के साथ दौड़ पूरी की। उनका सीजन का सर्वश्रेष्ठ 1:22:05 और व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1:20:16 है।

भारतीय शॉट पुटर तजिंदरपाल सिंह तूर शनिवार को अमेरिका के यूजीन में चल रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप से पहले कमर की चोट के कारण बाहर हो गए।

शूटिंग

आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप

भारत के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। तोमर ने हंगरी के ज़ालान पेक्लर को 16-12 से हराकर पोडियम में शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में भी 593 के स्कोर के साथ टॉप किया था।

फेंसिंग

फेंसिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप

भारतीय फेंसर करण सिंह ने फेंसिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के पहले दौर में पुरुषों की ‘सब्रे’ स्पर्धा में जापान के 14वीं वरीयता प्राप्त माओ कोकुबो को हराया। 23 वर्षीय भारतीय वर्तमान में इंटरनेशनल फेंसिंग फेडरेशन (FIE) की सूची में 90वें स्थान पर है और प्रतियोगिता में 61वीं वरीयता प्राप्त है। उन्होंने 128 दौर के एनकाउंटर में 15-11 के स्कोर के साथ कोकुबो को हराया । करण ने अपने छह क्वालीफाइंग दौर के मैचों में से तीन जीतकर टूर्नामेंट के लिए स्थान हासिल किया था। वह अब राउंड ऑफ 64 में गत चैंपियन और दक्षिण कोरिया के दुनिया के चौथे नंबर के ओह संगुक से भिड़ेंगे।

गोल्फ़

डॉव ग्रेट लेक्स बे इनविटेशनल

भारत की अदिति अशोक और थाईलैंड की पजारी अन्नारुकर्ण ने टूर्नामेंट के तीसरे दौर में टीम के एक अंडर स्कोर के बाद चार पायदान का सुधार किया और 18वें स्थान पर पहुंच गई।

शतरंज

41वां विला डी बेनास्क अंतरराष्ट्रीय शतरंज ओपन

भारतीय ग्रैंडमास्टर अरविंद चितंबरम यहां टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर आर्मेनिया के रॉबर्ट होवननिस्यान और हमवतन रौनक साधवानी को हराकर 41वें विला डी बेनास्क अंतरराष्ट्रीय शतरंज ओपन में विजेता बने। पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन चित्तंबरम ने बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर शीर्ष पुरस्कार हासिल किया। साधवानी अर्मेनियाई के बाद तीसरे स्थान पर रही।

पैरासिन ओपन शतरंज खिताब, पैरासीन, सर्बिया

गुकेश प्रज्ञानानंद ने पहले छह राउंड जीते, प्रेडके के साथ सातवें गेम को ड्रा किया, कजकिस्तान के अलीशेर सुलेमेनोव के साथ आठवां गेम 46 चालों में ड्रॉ किया। कल्याण को अंतिम दौर में हराया। 16 वर्षीय विलक्षण प्रतिभा के धनी गुकेश लाइव रेटिंग सूची में 17 स्थान की छलांग लगाकर 90वें स्थान पर आ गया।  FIDE के झंडे तले खेल रहे शीर्ष वरीय एलेक्जेंडर प्रेडके (7.5) ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि सुलेमेनोव (7) तीसरे स्थान पर रहे।

तैराकी

जूनियर नेशनल एक्वाटिक चैंपियनशिप

कर्नाटक की रिधिमा वीरेंद्र कुमार ने चैंपियनशिप के पहले दिन ग्रुप 1 लड़कियों के लिए 100 मीटर बैकस्ट्रोक इवेंट में एक नया मीट रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 2015 में ओलंपियन माना पटेल के 1:05.00 के रिकॉर्ड को तोड़ा। रिधिमा ने 1: 04.96 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। 

ग्रुप II लड़कों के लिए 100 मीटर बैकस्ट्रोक में, तेलंगाना के सुहास प्रीथा एम ने 1:01.29 सेकेंड के सनसनीखेज समय के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया।

एक अन्य इवेंट में, महाराष्ट्र की अपेक्षा फर्नांडीस ने ग्रुप I लड़कियों के लिए 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में एक नया मीट रिकॉर्ड बनाया। उसने कर्नाटक की सानवी एस राव (1:16.81) को हराते हुये 1:12.83 सेकेंड का समय निकाला।

कुश्ती

ज़ौहेयर सघेयर रैंकिंग सीरीज़, ट्यूनिस, ट्यूनीशिया।

निशा दहिया और मानसी अहलावत ने टूर्नामेंट में महिला प्रतियोगिताओं में दो और पदक हासिल किए। निशा ने अपने तीन राउंड रॉबिन मैचों में से दो जीतकर 68 किग्रा में रजत पदक जीता। मानसी (57 किग्रा) को कांस्य पदक मिला क्योंकि उनकी प्रतिद्वंद्वी यूएसए की हेलेन मारौलिस ने पिछले द्वंद्वयुद्ध में लगी चोट के कारण मैच से नाम वापस ले लिया था। हरप्रीत सिंह ने रजत पदक का दावा किया जबकि साजन ने 82 किग्रा ग्रीको रोमन वर्ग में कांस्य पदक जीता।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *