भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन 30 जून 2022

Spread the love

Rate this post

एथेलेटिक्स

स्टॉकहोम डायमंड लीग

भारत के ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा 89.94 मीटर के प्रयास के साथ बॉहॉस-गैलन में स्टॉकहोम डायमंड लीग के दौरान पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहे। ग्रेनेडियन एंडरसन पीटर्स ने 90.31 मीटर थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

चोपड़ा ने 89.30 मीटर के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ (पीबी) और राष्ट्रीय रिकॉर्ड (एनआर) को बेहतर बनाया, जिसे उन्होंने तुर्कू में पावो नूरमी खेलों में बनाया था। यह प्रयास चोपड़ा को 90 मीटर क्लब से केवल 6 सेमी दूरी पर रखता है।

बैडमिंटन

मलेशिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी.वी. सिंधु और थॉमस कप स्टार एचएस प्रणय ने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

गैर वरीयता प्राप्त प्रणय ने दिन का सबसे बड़ा उलटफेर किया जब उन्होंने चीनी ताइपे के दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी चाउ तिएन चेन को 21-15, 21-7 से हरा दिया। दुनिया के 21वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी का अगला मुकाबला इंडोनेशिया के सातवीं वरीयता प्राप्त जोनाथन क्रिस्टी से होगा, जिनके खिलाफ उनका आमने-सामने का रिकॉर्ड 3-5 का है।

पूर्व विश्व चैंपियन सिंधु ने थाईलैंड की युवा फिट्टायापोर्न चाइवान के खेल से तालमेल बिठाने में कुछ समय लिया क्योंकि दुनिया की 7वें नंबर की भारतीय खिलाड़ी को 19-21, 21-9, 21-14 से जीत  के दौरान पहले गेम में हार का सामना करना पड़ा। सातवीं वरीयता प्राप्त सिंधु का अगला मुकाबला चीनी ताइपे की ताई त्ज़ु यिंग से होगा, जिनके खिलाफ उनका 5 से 15 हार का रिकॉर्ड है, जिसमें लगातार पांच हार शामिल हैं।

पारुपल्ली कश्यप थाईलैंड के कुनलावुत विटिडसर्न से 19-21, 10-21 से हारकर अंतिम-आठ दौर में जगह बनाने में नाकाम रहे।

इस बीच, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने गोह से फी और नूर इज़ुद्दीन की स्थानीय जोड़ी को वॉकओवर दिया। सात्विक ने अपने एक मांसपेशी के खिंचांव के कारण ऐसा किया। 

हॉकी

हॉकी इंडिया ने घोषणा की कि भारतीय पुरुष टीम के  दो खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के तीन सदस्यों ने गुरुवार को COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। पुरुष टीम वर्तमान में बेंगलुरु के SAI केंद्र में राष्ट्रीय शिविर में राष्ट्रमंडल खेल 2022 की तैयारी कर रही है।

टेनिस

विंबलडन

भारतीय ऐस सानिया मिर्जा की अंतिम विंबलडन उपस्थिति निराशा में समाप्त हुई क्योंकि वह और उनकी चेक जोड़ीदार लूसी हेराडेका पहले दौर में मैग्डेलेना फ्रेच और बीट्रोज़ हदद मैया के पोलिश-ब्राजील जोड़ी से 4-6, 6-4, 6-2 से हार गईं।

डेविस कप 2022

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने घोषणा की कि मेजबान नॉर्वे ने पुष्टि की है कि वे अपने अगले विश्व ग्रुप मुकाबले में 16 और 17 सितंबर को भारतीय डेविस कप टीम की मेजबानी करेंगे। प्रतिष्ठित आयोजन में भारत पहली बार नॉर्वे से भिड़ेगा।

एआईटीए महिला टूर्नामेंट

रिया सचदेवा ने शरणा शेट्टी को 6-1, 6-1 से हराकर जॉयगांव अकादमी में 100,000 रुपये के एआईटीए महिला टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।सेमीफाइनल में रिया का सामना क्वालिफायर सोनल पाटिल से होगा। दूसरा सेमीफाइनल क्वालिफायर तमन्ना टाकोरिया और मेधावी सिंह के बीच होगा।

$25,000 ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट, टेनिस प्रोजेक्ट, बलियावास

दूसरी वरीयता प्राप्त अंकिता रैना ने क्वार्टर फाइनल में आकस्मिक प्रवेश किया क्योंकि उनकी प्रतिद्वंद्वी बेल्जियम की सोफिया कोस्टौलास दूसरे सेट के बीच में ही चोटिल हो कर रिटायर हो गई थी। क्वार्टर फाइनल में अंकिता थाईलैंड के बाएं हाथ के खिलाड़ी पुनिन कोवापिटुकटेड से भिड़ेंगी।

रुतुजा भोसले ने वाइल्ड कार्ड में प्रवेश करने वाली विनीता मममाडे को सीधे सेटों में रोका और क्वार्टर फाइनल में स्लोवाकिया की तीसरी वरीयता प्राप्त विक्टोरिया मोरवायोवा से भिड़ेंगी।

€45,730 चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट, स्पेन

रोमानिया के विक्टर व्लाद कॉर्निया के साथ साझेदारी में अर्जुन काधे ने टूर्नामेंट के युगल क्वार्टर फाइनल में स्पेन के सर्गी पेरेज़ कॉन्ट्री और एड्रिया सोरियानो बैरेरा को 6-3, 6-2 से हराया।

मुक्केबाज़ी

एलोर्डा कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट, नूर-सुल्तान, कजाकिस्तान

मौजूदा विश्व युवा चैंपियन सचिन सिवाच क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए जबकि ओलंपियन सिमरनजीत कौर अंतिम आठ चरण में हार गईं।

सचिन ने पुरुषों के 57 किग्रा के पहले दौर की लड़ाई में होनहार तुर्कमेनिस्तान के मुक्केबाज यखलास गेलिचजानोव को 5-0 से हराकर अपना दबदबा बनाया।

महिलाओं के 60 किग्रा क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सिमरनजीत चीन की जू जिचुन से 3-2 से हार गईं।

दो अन्य भारतीय लक्ष्य चाहर (86 किग्रा) और हर्ष लकड़ा (80 किग्रा) भी अपने-अपने मुकाबले हार गए।

कुश्ती

यूएस ट्रेनिंग कैंप

टोक्यो ओलंपियन पहलवान दीपक पुनिया हमवतन और टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया के साथ बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण के लिए शामिल होंगे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *