fbpx

भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन – 06 जुलाई 2022 | पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत

Rate this post
भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन – 06 जुलाई 2022
पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत
एथलेटिक्स दिग्गज पी.टी. उषा को संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। “उल्लेखनीय पीटी उषा जी हर भारतीय के लिए एक प्रेरणा हैं। खेलों में उनकी उपलब्धियों को व्यापक रूप से जाना जाता है, पिछले कई वर्षों में उभरते एथलीटों को सलाह देने के लिए उनका काम भी उतना ही सराहनीय है। उन्हें राज्यसभा के लिए नामांकित होने पर बधाई,” प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया।
बैडमिंटन
मलेशिया मास्टर्स
दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी.वी. सिंधु को मलेशिया मास्टर्स के शुरुआती दौर में विजयी होने से पहले चीन की ही बिंग जिओ द्वारा कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर किया गया, जबकि हमवतन साइना नेहवाल लगातार दूसरे प्रतियोगिता में पहले दौर से बाहर हो गईं।
सातवीं वरीयता प्राप्त सिंधु ने बिंग जिओ को 21-13, 17-21, 21-15 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।
दूसरी ओर, लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने दक्षिण कोरिया की किम गा यून से 21-16, 17-21, 14-21 से हार गई।
पुरुष एकल में, एचएस प्रणय ने फ्रेंचमैन ब्राइस लीवरडेज़ पर 21-19, 21-14 की आसान जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश किया। पुरुष एकल में, बी साई प्रणीत और पारुपल्ली कश्यप भी दूसरे दौर में पहुंच गए।। साई प्रणीत ने ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन के खिलाफ 21-8, 21-9 से आसान जीत दर्ज की, कश्यप ने स्थानीय पसंदीदा टॉमी सुगियार्तो को 16-21, 21-16, 21-16 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। प्री क्वार्टर फाइनल में प्रणीत का सामना ली शी फेंग से होगा। समीर वर्मा  चौथी वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे शटलर चाउ टिएन चेन से 21-10, 12-21, 14-21 से हार गए।
एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की महिला युगल जोड़ी को इंडोनेशिया की फेब्रियाना कुसुमा और अमालिया प्रतिवी की जोड़ी से कड़े मुकाबले में 19-21, 21-18, 16-21 से हार का सामना करना पड़ा।
टेनिस
विंबलडन
सानिया मिर्जा और उनके क्रोएशियाई जोड़ीदार मेट पाविक ​​विंबलडन में मिश्रित युगल सेमीफाइनल में गत चैंपियन अमेरिका की देसिरा क्रावज़िक और यूके की नील स्कूप्स्की से हार गए। सानिया इस सीजन के अंत में संन्यास लेने वाली हैं।
100,000 रुपये एआईटीए महिला टेनिस टूर्नामेंट
दूसरी वरीयता प्राप्त शेफाली अरोड़ा ने जॉयगांव अकादमी में टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में निकोल को 7-5, 6-4 से हराया। सेमीफाइनल में शेफाली का सामना चौथी वरीयता प्राप्त हितकाम्या सिंह नरवाल से होगा। दूसरा सेमीफाइनल सोनल पाटिल और उनकी युगल जोड़ीदार तीसरी वरीयता प्राप्त काव्या खिरवार के बीच होगा। युगल फाइनल में सोनल और काव्या शीर्ष वरीयता प्राप्त मेधावी सिंह और आयुषी सिंह से भिड़ेंगी।
एआईटीए चैंपियनशिप सीरीज जूनियर टेनिस टूर्नामेंट – अंडर-12 वर्ग – लड़कियां
अनन्या शर्मा ने शीर्ष वरीयता प्राप्त एककम कौर शेरगिल को 6-3, 3-6, 7-5 से हराकर सीएलटीए कॉम्प्लेक्स में लड़कियों के टूर्नामेंट में राबिया डुलेट के साथ खिताबी मुकाबला किया।
एशियाई अंडर-14 टेनिस टूर्नामेंट, टेनिस प्रोजेक्ट, बलियावास
दूसरी वरीयता प्राप्त अलीना फरीद ने स्निग्धा रूहिल को 6-3, 7-6 (6) से हराकर एशियाई अंडर -14 टेनिस टूर्नामेंट के लड़कियों के वर्ग में सानवी रेड्डी के खिलाफ सेमीफाइनल में प्रवेश किया। दूसरे सेमीफाइनल में वेनेला गारुगुपति का सामना छठी वरीयता प्राप्त श्री लक्ष्मी पुरमनी से होगा।
लड़कों के वर्ग में, गैर वरीयता प्राप्त प्रकाश सरन ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और पांचवीं वरीयता प्राप्त प्रणीत रेड्डी को हराया। प्रकाश सेमीफाइनल में तीसरी वरीयता प्राप्त रुद्र बाथम से भिड़ेंगे। दूसरे सेमीफाइनल में शीर्ष वरीय ओम वर्मा का सामना चौथी वरीयता प्राप्त तविश पाहवा से होगा।
जर्मनी में $100,000 आईटीएफ महिला टेनिस टूर्नामेंट
ब्रिटेन की एमिली एपलटन के साथ साझेदारी में प्रार्थना थोम्बरे ने युगल प्री-क्वार्टर फाइनल में विवियन सैंडबर्ग और एनिक वेरहार को 6-1, 6-3 से हराया।
चैलेंजर, पुर्तगाल
पूरव राजा और दिविज शरण ने फैबियो कोएल्हो और गोंकालो फाल्काओ को 6-2, 7-6 ((7) से हराकर युगल क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।
हॉकी
महिला विश्व कप
सविता पुनिया की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पूल बी में अब तक खेले गए दो मैचों में समान परिणाम रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारत का पहला मैच 1-1 से ड्रॉ पर समाप्त हुआ। अगले गेम में चीन के खिलाफ एक  बार फिर से 1-1 से ड्रा खेला। दो-दो अंक होने के बावजूद चीन दूसरे स्थान पर है और भारत गोल अंतर के कारण पूल बी में तीसरे स्थान पर काबिज है। इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 की जीत के बाद न्यूजीलैंड शीर्ष स्थान पर पहुंच गया। भारत के लिए अगला मैच गुरुवार को पूल बी के टॉपर न्यूजीलैंड के खिलाफ है।
एथलेटिक्स
भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने अरोकिया राजीव की जगह 36 सदस्यीय टीम में ऊंची कूद लगाने वाले तेजस्विन शंकर को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए शामिल किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *