fbpx

भारतीय खिलाडियों का प्रदर्शन 21 जुलाई

Rate this post
टेनिस
भारत की डेविस कप टीम
सुमित नागल ने गुरुवार को नॉर्वे के खिलाफ विश्व ग्रुप I मुकाबले के लिए भारतीय डेविस कप टीम में वापसी की। देश के नंबर एक एकल खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन (रैंक 196), प्रजनेश गुणेश्वरन (295), शशिकुमार मुकुंद (431), युकी भांबरी (571), युगल प्रतिपादक रोहन बोपन्ना (21) को टीम में नामित किया गया है। छह खिलाड़ियों में से एक को कप्तान रोहित राजपाल नॉर्वे में परिस्थितियों का आकलन करने के बाद रिजर्व नामित करेंगे और यह पांच सदस्यीय इकाई होगी जो 16 और 17 सितंबर को प्रतिस्पर्धा करेगी।
€ 1,911,620 एटीपी टेनिस टूर्नामेंट, हैम्बर्ग
मैटवे मिडेलकूप के साथ चौथी वरीयता प्राप्त रोहन बोपन्ना ने युगल क्वार्टर फाइनल में निकोला कासिक और दुसान लाजोविक को 6-4, 6-2 से हराया।
$15,000 आईटीएफ पुरुष वर्ग कोलंबो
आठ क्वार्टरफाइनल में से छह स्थानों पर भारतीय खिलाड़ियों, ऋषि रेड्डी, दिग्विजय प्रताप सिंह, करण सिंह, नितिन कुमार सिन्हा, मनीष सुरेशकुमार और फरदीन क्वामर ने क्वालीफाई किया,  अन्य दो स्लॉट शीर्ष दो वरीयों ने हासिल किया। युगल में भारतीय जोड़ियों ने सभी चार सेमीफाइनल में जगह बनाई।
अन्य परिणाम:
$53,120 चैलेंजर, इंडियानापोलिस, यूएस
डबल्स (प्री-क्वार्टर फाइनल)
पूरव राजा और दिविज शरण बीट रिंकी हिजिकाता (ऑस्ट्रेलिया) और निकोलस मुनरो (अमेरिका) 6-2, 7-5;
जॉन-पैट्रिक स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) और रामकुमार रामनाथन बीट हैडी हबीब (लिब) और ली तू (ऑस्ट्रेलिया) 6-3, 6-7 (6), [10-7]
€ 45,730 चैलेंजर, पॉज़ोब्लैंको, स्पेन
डबल्स (प्री-क्वार्टर फ़ाइनल):
पियोत्र माटुस्ज़ेवस्की (पोल) और अर्जुन काधे ने एड्रियन मेनेंडेज़-मासीरास (ईएसपी) और एंड्री कुज़नेत्सोव को 6-4, 6-1 से हराया।
€ 45,730 चैलेंजर, टाम्परे, फ़िनलैंड
डबल्स (क्वार्टर फ़ाइनल):
श्रीराम बालाजी और जीवन नेदुनचेझियान बीट क्यारियन जैकेट और क्लेमेंट ताबुर (फ्रा) 6-7(4), 6-1, [10-2];
$60,000 आईटीएफ महिलाएं, नूर-सुल्तान, कजाकिस्तान
 डबल्स (क्वार्टर फाइनल):
 मारिया टकाचेव्वा और अनास्तासिया ज़ोलोटारेवा ने शावित किम्ची (इस्र) और अंकिता रैना को 6-4, 6-2 से हराया।
$15,000 आईटीएफ महिला, मोनास्टिर, ट्यूनीशिया
एकल (प्री-क्वार्टर फ़ाइनल): वैदेही चौधरी बीट ज़ेडेना सफ़ारोवा (सीज़ी) 6-3, 6-3;
जेनिफर लुइखम बीट कैमिला गेनारो (इटा) 6-2, 3-6, 7-6(7)
शूटिंग
पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप
पैरालंपिक पदक विजेता सिंहराज अधाना ने अंतिम दिन दो स्वर्ण जीते । भारत ने पैरा शूटिंग विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छह स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य सहित 10 पदक जीते।
आयोजन के अंतिम दिन, टोक्यो पैरालंपिक रजत पदक विजेता सिंहराज, जिन्होंने शुरुआत में चौथे स्थान पर क्वालीफाई किया, ने 224.1 अंक हासिल करके अंततः स्वर्ण पदक जीता।
व्यक्तिगत स्पर्धा से पहले, सिंहराज ने हमवतन दीपेंद्र सिंह और मनीष नरवाल के साथ मिलकर टीम को स्वर्ण दिलाया।
राहुल जाखड़ के पी3-मिक्स्ड 25 मीटर पिस्टल एसएच1 इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने के साथ भारत की शुरूवात शानदार ढंग से हुयी।
जाखड़ ने सिंहराज और निहाल के साथ मिलकर कोरिया और चेक गणराज्य को हराते हुये टीम को स्वर्ण पदक दिलाया।
निशानेबाज मनीष नरवाल और रुबीना फ्रांसिस ने पी6 – मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर एसएच1 पिस्टल इवेंट में एक और स्वर्ण पदक जीता।
एथलेटिक्स
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप
एशियाई रजत पदक विजेता अन्नू रानी ने क्वालिफिकेशन राउंड में अपने आखिरी थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अमेरिका के ओरेगॉन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिला भाला फेंक फाइनल में प्रवेश किया। यह ओलंपियन रानी का अपने लगातार तीसरे विश्व में दूसरा फाइनल होगा।
राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक रानी, ​​जो 2019 में दोहा में अंतिम विश्व में आठवें स्थान पर थीं और जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 63.82 मीटर है, ने अपने अंतिम प्रयास में 59.60 मीटर की दरी तक भाला फेंक कर फाइनल में स्थान बनाया। यह उसे कुल मिलाकर आठवें स्थान पर (उसके समूह ‘बी’ में पांचवां) और फाइनल में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त था जो शीर्ष 12 के लिए खुला है।
बुधवार को एक्शन में अन्य भारतीय पारुल चौधरी अपनी हीट (15:54.03 सेकेंड) में 17वें और महिलाओं की 5000 मीटर में कुल 31वें स्थान पर रहीं और फाइनल में प्रवेश करने में विफल रहीं।
ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा और रोहित यादव भाला फेंक में और तीन भारतीय ट्रिपल जंपर्स प्रवीण चित्रावेल, एल्धोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबकर आज रात (भारत में शुक्रवार की सुबह) अपने विश्व अभियान की शुरुआत करेंगे।
61वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप
भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने जमशेदपुर में 15 से 19 अक्टूबर तक होने वाली 61वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप को बेंगलुरु स्थानांतरित कर दिया है। जमशेदपुर में आयोजकों द्वारा कार्यक्रम की मेजबानी करने में असमर्थता व्यक्त करने के बाद, एएफआई को स्थल बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा। कर्नाटक एथलेटिक्स एसोसिएशन अब उसी तारीख को बेंगलुरु के कांतीर्वा स्टेडियम में नेशनल ओपन का आयोजन करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *