fbpx

भारतीय खिलाडियों का प्रदर्शन 19.04.2023

Rate this post

सुदीरमन कप फाइनल 2023

लक्ष्य सेन को सुदीरमन कप फाइनल 2023 के लिए भारतीय टीम में रिजर्व के रूप में शामिल किया गया है, जो 14 मई से 21 मई, 2023 तक सूज़ौ, चीन में आयोजित होने वाला है।

दो शीर्ष क्रम के भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय और किदांबी श्रीकांत पुरुष युगल मुकाबलों के लिए सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी और ध्रुव कपिला/एमआर अर्जुन के साथ मुख्य टीम का हिस्सा हैं।

महिलाओं की तरफ से, पीवी सिंधु और मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन अनुपमा उपाध्याय एकल स्पर्धा में भाग लेंगी, जबकि गायत्री गोपीचंद / टेरेसा जॉली और अश्विनी पोनप्पा / तनिशा क्रास्टो महिला युगल जोड़ी हैं। के. साई प्रतीक और तनीषा टीम में एकमात्र मिश्रित युगल जोड़ी है। आकर्षि कश्यप दूसरे रिजर्व हैं।

भारत ग्रुप सी में मलेशिया, चीनी ताइपे और ऑस्ट्रेलिया के साथ है।

टेनिस

बार्सिलोना ओपन

रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन की इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। बोपन्ना और एबडेन ने निकोला मेक्टिक और मेट पैविक की चौथी वरीयता प्राप्त क्रोएशियाई जोड़ी के खिलाफ 7-6(4), 3-6, [10-8] से जीत दर्ज की और अब उनका सामना सैंटियागो गोंजालेज और एडवर्ड रोजर-वासेलिन की मैक्सिकन-फ्रांसीसी जोड़ी से होगा। 

ओइरास चैलेंजर

जीवन नेदुनचेझियान और एन श्रीराम बालाजी की अखिल भारतीय जोड़ी पहले दौर में हार गई। दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी राउंड ऑफ़ 16 में करोल ड्रजेवीकी और सिजमोन वाको की पोलिश जोड़ी से 5-7, 6-3, [7-10] से हार गई।

एटीपी75 चैलेंजर इवेंट रोसेटो डेगली अब्रूज़ी, इटली

भारत के शीर्ष क्रम के पुरुष खिलाड़ी सुमित नागल दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। वर्ल्ड नंबर 366 नागल ने साथी क्वालीफायर और स्थानीय खिलाड़ी जैकोपो बेरेटिनी को 6-3, 6-0 से हराया और अगले दौर में एक अन्य स्थानीय क्वालीफायर एडोआर्डो लावाग्नो या सातवीं वरीयता प्राप्त रोमानियाई निकोलस डेविड इओनेल से भिड़ेंगे।

टेबल टेनिस

पेट्रोलियम इंटर-यूनिट टेबल टेनिस टूर्नामेंट

ओएनजीसी पुरुषों और इंडियन ऑयल महिलाओं ने टीम खिताब बरकरार रखा। पुरुषों की टीम के फाइनल में, जहां प्रतिद्वंद्वी जी. साथियान और शरथ कमल अपने शुरुआती एकल हार गए, ओएनजीसी चिर-प्रतिद्वंद्वी इंडियन ऑयल से अपने प्रभुत्व को जारी रखने में कामयाब रही।

महिला टीम फाइनल में, इंडियन ऑयल ने ऑयल इंडिया को 3-1 से हराया, जिसमें अर्चना कामथ, कृतिका सिन्हा रॉय और रीथ रिश्या ने एक-एक मैच जीता।

शूटिंग

तीसरा राष्ट्रीय शॉटगन चयन परीक्षण

पूर्व विश्व चैंपियन और छह बार के एशियाई चैंपियन मानवजीत सिंह संधू पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में लक्ष्यजीत सिंह सिंधु को 29-25 से हराकर शीर्ष स्थान हासिल किया, उन्होंने क्वालीफिकेशन में तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर 119 बनाया।

महिला ट्रैप में, राजेश्वरी कुमारी ने 111 के मामूली योग्यता स्कोर के बाद शीर्ष स्थान के लिए मनीषा कीर को 30-27 से हराया।

तीरंदाजी

तीरंदाजी विश्व कप स्टेज-1, एंटाल्या

अतानु दास ने रिकर्व पुरुषों की व्यक्तिगत रैंकिंग में चौथे स्थान का दावा करने के लिए 673 अंक बनाए। अतानु, जिन्होंने अपने राउंड के पहले हाफ में 338 और उसके बाद 335 का संग्रह किया, ने 10 और X के माध्यम से 310 स्कोर किया। उनके बाद बी धीरज (665), तरुणदीप राय (662) और नीरज चौहान (639) क्रमश: 15वें, 23वें और 90वें स्थान पर रहे। भारतीय पुरुष टीम 2000 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रही।

भजन कौर, जो 648 से 32 वें स्थान पर रहीं, भारतीय महिलाओं में सर्वश्रेष्ठ रहीं। सिमरनजीत कौर (644), अंकिता भकत (642) और अदिति जायसवाल (637) क्रमश: 41वें, 46वें और 56वें स्थान पर रहीं। महिला टीम 1934 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रही।

भारतीय मिश्रित टीम भी 1321 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रही।

बाई मिलने के बाद ज्योति सुरेखा वेनम, अदिति स्वामी और अवनीत कौर की शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय कंपाउंड महिला टीम एलिमिनेशन चरण में आठवीं रैंकिंग वाली अमेरिका से 225-233 से हार गई। छठे स्थान पर काबिज भारतीय कंपाउंड पुरूष टीम को भी बाई मिली थी लेकिन वह भी दूसरे दौर में 234-236 से 11वें स्थान पर काबिज चीनी ताइपे से हार गई।

फ़ुटबॉल

सुपर कप 2023

सुपर कप 2023 अंतिम ग्रुप चरण में एक रोमांचक प्रतियोगिता साबित हुई, जिसमें इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पक्ष कुछ अजीब उलटफेर का सामना कर रहे थे।

नॉर्थईस्ट युनाइटेड, आईएसएल में सबसे नीचे रहने वाली टीम ने अंतिम चार में जगह बनाई, जबकि आईएसएल शील्ड विजेता मुंबई सिटी एफसी, उसी समूह से बाहर हो गई।

हर ग्रुप से ग्रुप-टॉपर ने हीरो सुपर कप सेमीफाइनल में जगह बनाई। वे बेंगलुरु एफसी, जमशेदपुर एफसी, ओडिशा एफसी और नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *