fbpx

भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन – 16 जून 2022

5/5 - (1 vote)

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए नीरज चोपड़ा की अध्यक्षता में 37 सदस्यीय टीम का चयन किया है, जिसमें कुछ खिलाड़ी इस महीने के अंत में कजाकिस्तान में क्वालीफाइंग अंक हासिल करने के अधीन हैं।

अप्रैल में फेडरेशन कप में एएफआई-सेट मानक हासिल करने के बावजूद लॉन्ग जम्पर जेस्विन एल्ड्रिन और मैराथनर श्रीनु बुगाथा के जनवरी में ऐसा ही करने तथा हाई जम्पर तेजस्विन शंकर, जिन्होंने हाल ही में एनसीएए में 2.27 मीटर का मानक हासिल किया, पर विचार नहीं किया गया।

दस्ता

पुरुष: अविनाश सेबल (3000SC, 5000m), अमोज जैकब, मोह निर्मल टॉम, अरोकिया राजीव, मोहम्मद अजमल, नागनाथन पांडी, राजेश रेमेश (4×400 मीटर रिले), नितेंदर रावत (मैराथन), नीरज चोपड़ा, मनु डीपी, रोहित यादव (भाला थ्रो), एम श्रीशंकर, मोहम्मद अनीस याहिया (लंबी कूद), अब्दुल्ला अबूबकर, प्रवीण चित्रवेल, एल्धोस पॉल (ट्रिपल जंप), संदीप कुमार, अमित (10 किमी पैदल)।

महिला: धनलक्ष्मी (100 मीटर, 4×100 मीटर रिले), ज्योति याराजी (100 मीटरएच), मनप्रीत कौर (शॉट पुट), अन्नू रानी (भाला), ऐश्वर्या बी (लंबी कूद, तिहरी कूद), एंसी सोजन (लंबी कूद), भावना जाट, प्रियंका गोस्वामी (10 किमी पैदल), हिमा दास, दुती चंद, सरबनी नंदा, जिला एमवी, सिमी एनएस (4×100 मीटर रिले)।

सशर्त प्रविष्टियां: तजिंदर पाल सिंह तूर (शॉट पुट), नवजीत कौर और सीमा पुनिया (चक्का फेंक), सरिता आर सिंह और मंजू बाला देवी (हैमर थ्रो), शिल्पा रानी (भाला फेंक)।

बैडमिंटन

इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट

एचएस प्रणय ने दूसरे दौर के मैच में हांगकांग के एनजी का लॉन्ग एंगस को सीधे गेम में 21-11, 21-18 से हराकर इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की पुरुष युगल जोड़ी चीन के लियू यू चेन और ओ जुआन यी से 19-21, 15-21 से हार गई।

भारतीय शटलर समीर वर्मा ने दूसरे दौर में दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी मलेशिया के ली जि जिया से सीधे गेम में 10-21, 13-21 हारकर अपने अभियान का अंत किया। 

अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी भी महिला युगल प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन की चेन किंग चेन और जिया यी फैन से 16-21, 13-21 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

शूटिंग

20वीं कुमार सुरेंद्र सिंह शूटिंग चैंपियनशिप

एयर राइफल मिक्स्ड टीम गोल्ड के लिए मेघना सज्जनर और शाहू माने ने निशा कंवर और दिव्यांश सिंह पंवार को 16-6 से मात दी।

पार्थ मखीजा और राजश्री संचेती की दिल्ली की जोड़ी ने अर्शदीप सिंह और रमिता जिंदल को 16-14 से हराकर दो कांस्य पदक जीते।

कर्नाटक पहले कांस्य पदक मैच में जीत की ओर बढ़ रहा था जब डेरियस सौरास्त्री और स्मृति प्रभु ने 15-7 की बढ़त बनाई, लेकिन सूर्य प्रताप सिंह और जीना खिट्टा ने ड्रॉइंग स्तर से हिमाचल प्रदेश के लिए पकड़ बनाई। कर्नाटक की जोड़ी ने 20.0 के मुकाबले 20.3 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

नैंसी और समरवीर सिंह ने उत्तर प्रदेश की अनुश्री राय और विदित जैन की जोड़ी को 16-12 से हराकर हरियाणा के लिए जूनियर गोल्ड जीता।

उत्तर प्रदेश ने अजय मलिक और कृति राय के माध्यम से युवा स्वर्ण पदक जीता, क्योंकि इस जोड़ी ने आंध्र प्रदेश के उमामहेश मदीनेनी और राशि मित्तल के खिलाफ 16-12 से जीत दर्ज की।

टेनिस

एआईटीए सुपर सीरीज जूनियर्स:

वत्सल मणिकांतन ने एआईटीए सुपर सीरीज जूनियर टेनिस टूर्नामेंट में अंडर-18 और 16 लड़कों के दोनों स्पर्धाओं के फाइनल में जगह बनाई।

अंडर-18 वर्ग में वत्सल ने भिकी सगोलशेम को 6-3, 1-6, 6-3 से हराकर अनमोल नागपुरे के साथ खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

अंडर-16 स्पर्धा में, वत्सल ने शीर्ष वरीयता प्राप्त ध्रुव सचदेवा को 6-3, 6-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया, जिसमें कबीर चोथानी ने दूसरी वरीयता प्राप्त स्वास्तिक शर्मा को 6-2, 6-7 (4), 7-5 से हराया।

बालिका वर्ग में जया कपूर ने दोनों फाइनल में जगह बनाई। वह अंडर -18 फाइनल में रिया कौशिक और अंडर -16 इवेंट में आरुषि रावल से खेलेंगी।

आईटीएफ दक्षिण एशिया अंडर-12 सीरीज जूनियर

भारतीय लड़कों ने सेमीफाइनल में श्रीलंका को 3-0 से हराकर आईटीएफ दक्षिण एशिया अंडर -12 टेनिस चैंपियनशिप में शीर्ष वरीयता प्राप्त पाकिस्तान के साथ खिताबी भिड़ंत के लिये स्थान हासिल किया। 

गर्ल्स राउंड रॉबिन लीग में, भारतीय ने अपनी जीत का क्रम जारी रखा और बांग्लादेश को 3-0 से हराया। भारतीय लड़कियां शुक्रवार को आखिरी लीग मैच में श्रीलंका से खेलेंगी।

वर्ष के अंत में कजाकिस्तान में होने वाले आईटीएफ एशियाई अंडर -12 इवेंट के लिए शीर्ष दो टीमों के क्वालीफाई करने के साथ, दोनों भारतीय टीमों ने पहले ही अपने प्रवेश की पुष्टि कर दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *